~~~Ponniyin Selvan: I Movie 2022~~~

पोन्नियिन सेलवन: I (PS-I) एक कल्पित एक्शन, और ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है। मणि रत्नम द्वारा इस फिल्म को निर्देशित किया है। जिसके बारे में आज हम जानेगे। पोन्नियिन सेलवन: I की कहानी, कास्ट, ट्रेलर, रिलीज़ डेट और बजट के बारे में जानेंगे।

Ponniyin Selvan: I Movie 2022 | PS-I Story, Cast, Trailer, Release Date, Budget

Ponniyin Selvan: I (PS-I) फिल्म जिसे इस साल रिलीज़ किया जाएगा और एक भारतीय तमिल भाषा की अवधि की एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन मणि रत्नम द्वारा किया है। पोन्नियिन सेलवन: I को 30 सितम्बर 2022 को रिलीज़ किया जाएगा। पोन्नियिन सेलवन: I एक कल्पित एक्शन, और ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है।

पोन्नियिन सेलवन: I फिल्म की पटकथा मणिरत्नम और एलंगो कुमारवेली लिखा गया है। और इस फिल्म का डायलॉग्स बी. जयमोहन द्वारा लिखा गया है और मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के तहत मणि रत्नम और अल्लिराजा सुभास्करन द्वारा निर्मित किया जा रहा है।

पोन्नियिन सेलवन: I Kalki Krishnamurthy के 1955 के उपन्यास पोन्नियिन सेलवन पर आधारित दो सिनेमेटिक भागों में से एक यह है। इस फिल्म का छायांकन रवि वर्मन द्वारा और संपादित ए श्रीकर प्रसाद द्वारा और संगीत ए. आर. रहमानी द्वारा रचित किया गया है। प्रोडक्शन डिजाइन थोटा थरानी द्वारा किया गया है।

पोन्नियिन सेलवन: I फिल्म में हमें विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, जयम रवि, कार्थी, तृषा, ऐश्वर्या लक्ष्मी, प्रभु, शोभिता धूलिपाला, आर सरथकुमार, विक्रम प्रभु, जयराम, रहमान, प्रकाश राज और आर पार्थिबन जैसे एक्टर एंड एक्ट्रेस नजर आए है।

पोन्नियिन सेलवन (Ponniyin Selvan) फिल्म के निर्माताओं ने बताया है कि इस फिल्म को दो भागों रिलीज़ किया जाएगा। पोन्नियिन सेलवन: I (PS-I) और पोन्नियिन सेलवन: II (PS-II). PS-I को इस साल 30 सितंबर में रिलीज़ किया जाएगा।

Information of Ponniyin Selvan: I Movie 2022

Release date: 30 सितम्बर 2022 (India) 

Director: Mani Ratnam

Story Based on: Ponniyin Selvan by Kalki Krishnamurthy

Budget: 500 crores INR 

Genres: Action, Drama, Children’s film, Historical drama & Fantasy

film Producer: Mani Ratnam & Allirajah Subaskaran

Music director: A. R. Rahman 

Language: Tamil 

Screenplay: Mani Ratnam & Elango Kumaravel

Cinematography: K. U. Mohanan

Ponniyin Selvan Cast

पोन्नियिन सेलवन जिसका निर्देशन मणि रत्नम द्वारा किया है। और इसमें 50 से भी अधिक किरदार है, जिसमें 15 प्रमुख किरदार में नजर आएंगे। नीचे आप सभी बने हुए किरदार को देख सकते है।

  • Vikram
  • Aishwarya Rai Bachchan 
  • Jayam Ravi
  • Karthi
  • Trisha
  • Aishwarya Lekshmi
  • Sobhita Dhulipala
  • Prabhu
  • R. Sarathkumar
  • Vikram Prabhu
  • Jayaram
  • Prakash Raj
  • Rahman
  • R. Parthiban
  • Ashwin Kakumanu

पोन्नियिन सेलवन: I की कहानी | The Story of Ponniyin Selvan

9वीं शताब्दी में बना सम्राज्य, यह फिल्म चोल राजकुमार अरुलमोझीवर्मन (जयम रवि) के शुरुआती जीवन को दिखाती है, जिन्होंने अपने शासन कल बहुत लोकप्रियता हासिल की और साथ में दक्षिण भारत में अपने समय के सबसे शक्तिशाली राजा थे।

पेरिया पजुवेत्तरैयार (R. Sarathkumar) पलुवेत्तरैयार कबीले से थे वह चोल साम्राज्य के चांसलर और कोषाध्यक्ष थे, इनकी वीरता और युद्धों में मिले 64 निशानों के लिए सम्मानित किया गया था। 

रानी नंदिनी (ऐश्वर्या राय बच्चन), जो मंदाकिनी देवी के नाम से जानी जाती थीं, रानी नंदिनी पेरिया पजुवेत्तरैयार (R. Sarathkumar) की पत्नी, आदित्य करिकालन (विक्रम) को मारने और रानी नंदिनी ने पति को सिंहासन तक पहुँचने में मदद की हैं।

आदित्य करिकालन (विक्रम) सुंदर चोल के शासनकाल में क्राउन प्रिंस और उत्तरी सैनिकों के कमांडर। वन्नार के एक बहादुर योद्धा राजकुमार वल्लवरैयन वंदियादेवन (कार्थी), जो चोल साम्राज्य के अंदर अपनी शोर्य यात्रा का जिक्र करते हैं।

अरुलमोझीवर्मन ने रानी नंदिनी और अन्य मंत्रियों के बारे में बनाई गई साजिशों और कई अन्य रहस्यों की खोज की थी। रानी नंदिनी ने  वंदियादेवन को सिंहासन बचाने के लिए श्रीलंका से अरुलमोझीवर्मन लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कुंडवई पिराटियार (त्रिशा) चोल सम्राज्य की राजकुमारी है और इसे इलैया पिराट्टी के नाम से भी जाना जाता है। और सम्राट सुंदरा चोल की बेटी है और वल्लवरैयन की प्रेम रुचि कुंडवई पिराटियार में।

पुंगुझली (ऐश्वर्या लक्ष्मी) जिसे समुथिराकुमारी के रूप में भी जाना जाता है, और यह कोडिकराई में रहने वाली एक नाव महिला है। वनथी (शोभिता धूलिपाला), जिसे कोडम्बलुर इलावरसी के नाम से भी जाना जाता है, एक शर्मीली कोडुम्बलुर राजकुमारी है और अरुलमोझी की प्रेम रूचि थी।

सुंदर चोल के शासनकाल के दौरान पेरिया वेल्लर बूथ विक्रमकेसरी (प्रभु), इरुंकोवेल सरदार, वानथी के चाचा और दक्षिणी सैनिकों के कमांडर के रूप में उन्होंने अपना कार्य किया।

अगर आप तमिल है तो आप Ponniyin Selvan:I मूवी जो Ponniyin Selvan कहानी पर आधारित है। आप उसे अपनी भाषा में पढ़ सकते हो और जो इंग्लिश में पढ़ना चाहते है वह भी पढ़ सकते है, हिंदी वाले इसकी कहानी कुकु फम पर सुन सकते है।

Ponniyin Selvan: I Release Date

निर्माताओं के अनुसार पोन्नियिन सेलवन को मूल रूप से एक स्टैंड-अलोन मूवी  बनाने का इरादा था लेकिन बाद में पोन्नियिन सेलवन को दो भागों में बाँट दिया गया। और अब इसका पहला भाग पोन्नियिन सेलवन (PS-I) 30 सितंबर 2022 को पूरी दुनिया में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया जाएगा।

पोन्नियिन सेलवन को पहले मई से जुलाई 2022 में रिलीज किया जाना था परन्तु कुछ कारणों से इसे स्थागित किया दिया गया और 30 सितंबर 2022 रिलीज़ होने जा रही है।

पोन्नियिन सेलवन के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स तमिलनाडु में लाइका प्रोडक्शंस द्वारा लिया गया हैं। और फिल्म के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स अमेज़न प्राइम वीडियो द्वारा 125 करोड़ रुपए में खरीदे लिया गया है।

पोन्नियिन सेलवन एक तमिल फिल्म परन्तु के निर्माताओं के अनुसार इसे हिंदी, कन्नड़, तेलुगु और मलयालम भाषाओं के डब वर्शन के साथ रिलीज़ किया जाना है। इस फिल्म का ट्रेलर भी पाँचो भाषाओ में रिलीज़ किया गया है। 

Ponniyin Selvan Movie Budget

Ponniyin Selvan मूवी जिसका निर्देशन मणि रत्नम द्वारा किया है और फिल्म के अनुसार पोन्नियिन सेलवन फिल्म का बजट 500 करोड़ बताया है। पोन्नियन सेलवन भारत में बनी अब तक की सबसे बड़ी बजट फिल्मो में से एक बन गई है। 

पोन्नियन सेलवन जिसमे हमें विक्रम, कार्थी, विक्रम प्रभु, तृषा और ऐश्वर्या राय जैसे कई बड़े सितारे नजर आ रहे हैं। कल्कि के उपन्यास पर आधारित यह फिल्म बड़े बजट पर बनाई जा रही है। और एक कारण यह भी है कि यह फिल्म पेन इंडिया फिल्म बनने जा रही है।

Ponniyin Selvan Movie Music

Ponniyin Selvan मूवी के निर्माताओं ने 2 म्यूजिक रिलीज़ कर दिया है और उसका पहला म्यूजिक Ponni Nadhi नाम से रिलीज़ किया परन्तु हिंदी में Kaveri Se Milne नाम से रिलीज़ किया गया। फिल्म के और भी गाने रिलीज़ किए गए है आप विकिपीडिया पर इन्हे देख सकते है

Ponniyin Selvan Movie Trailer

Ponniyin Selvan मूवी के निर्माताओं ने रात में 06 सितम्बर को रिलीज़ किया गया सभी भाषाओ में हिंदी में tips official यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया गया है, इसके टेलर को काफी पसंद किया रहा है 24 घंटे में लगभग हिंदी में 25 लाख व्यूज इस फिल्म को मिले और 170 लाख लाइक्स मिले

About The Author

Leave a Reply