Sayyeshaa Saigal जिन्हे को Sayyeshaa के नाम से जाना जाता है आज हम इस आर्टिकल में Sayyeshaa Saigal की जीवनी (biography of Sayyeshaa Saigal) के बारे में बात करेंगे, और जानेंगे इनके बारे में, और साथ में सायेशा के परिवार, शिक्षा, तथा उनके फिल्मी करियर के बारे में। Sayyeshaa के Movies और  Awards के बारे में भी।

सायेशा सैगल की जीवनी | Sayyeshaa Biography

Sayyeshaa Saigal एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से तमिल फिल्मों में काम करती हैं। सायेशा का जन्म 12 अगस्त 1997 को भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था। सायेशा ने अपने अभिनय की शुरुआत 2015 की तेलुगु फिल्म Akhil: The Power of Jua से की, फिल्म में मुख्य अभनेत्री के किरदार Divya के रूप में सायेशा थी।

Sayyeshaa के साथ Akhil Akkineni फिल्म Akhil: The Power of Jua में मुख्य किदार में थे और सायेशा को इसके लिए Best Female Debut के लिए SIIMA पुरस्कार – तेलुगु में नामांकन मिला। उसके बाद सायेशा ने हिंदी सिनेमा में डेब्यू 2016 की फिल्म Shivaay से किया और 2017 की फिल्म Vanamagan से तमिल सिनेमा में डेब्यू किया।

उसके बाद 5 लगातार तमिल फिल्मो के बाद, सायेशा ने 2021 की फिल्म Yuvarathnaa से कन्नड़ सिनेमा में डेब्यू किया। उनकी सफल फिल्मों में Kadaikutty Singam (2018), Kaappaan (2019) और Yuvaratna (2021) शामिल हैं। Sayyeshaa के Filmy Career (Movies और  Awards) के बारे में निचे विस्तार से जाने।

Sayyeshaa की हाइट 5 फ़ीट 7 इंच (170 cm) है और वेट लगभग 50 kg है। Sayyeshaa की वर्तमान उम्र 26 वर्ष है और सायेशा का विवाह अभिनेता आर्य (यानि जमशाद सेथिराकाथ) के साथ हुई है। Sayyeshaa कई तरह के डांस जानती है जैसे: Latin-American style, ओडिसी, कथक, बेली डांसिंग और हिप हॉप।

Sayyeshaa Saigal Family

Sayyeshaa Saigal के पिता का नाम Sumeet Saigal है और पेशे Sumeet Saigal एक पूर्व भारतीय बॉलीवुड अभिनेता और निर्माता हैं। सायेशा की माता का नाम Shaheen Banu है। सायेशा परदादी Naseem Banu लगती है और Saira Banu (दादी) और Dilip Kumar (दादा) लगते है।

Sayyeshaa ने Arya के साथ Ghajinikanth Movie के बाद तमिल अभिनेता Arya (यानि जमशाद सेथिराकाथ) को डेट करना शुरू किया। फिर उसके बाद Sayyeshaa और Arya की शादी 10 मार्च 2019 को हैदराबाद में इस्लामिक परंपराओं के अनुसार हुई। Arya और Sayyeshaa की बेटी है जिसका नाम Ariana रखा गया है और Ariana का जन्म 23 जुलाई 2021 को हुआ।

Sayyeshaa Saigal Educational Qualification

सायेशा सैगल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के Ecole Mondiale World School से की और उसके बाद सायेशा IB (International Baccalaureate) बोर्ड से विज्ञान की पढ़ाई की, इनके कॉलेज के बारे में अभी पता नहीं है। इसके आलावा Sayyeshaa कई तरह के डांस जानती है जैसे: Latin-American style, ओडिसी, कथक, बेली डांसिंग और हिप हॉप।

Sayyeshaa Saigal film career | Sayyeshaa Movie Lists

Sayyeshaa Saigal ने अपने अभिनय की शुरुआत 2015 की तेलुगु फिल्म Akhil: The Power of Jua से की, फिल्म में Akhil Akkineni और Sayyeshaa मुख्य किरदार में थे। उसके बाद सायेशा ने हिंदी सिनेमा में डेब्यू 2016 की फिल्म Shivaay से किया, और shivaay फिल्म में Ajay Devgn, Sayyeshaa और Erika Kaar मुख्य किरदार में थे।

2017 की फिल्म Vanamagan से तमिल सिनेमा में डेब्यू किया, जिसमे Jayam Ravi और Sayyeshaa मुख्य किरदार में थे। उसके बाद सायेशा को 2018 में तीन फिल्मे मिली Karthi के साथ Kadaikutty Singam और दूसरी Vijay Sethupathi के साथ Junga और तीसरी Arya के साथ Ghajinikanth यह तीनो ही तामिल फिल्मे थी।

2019 में उनको एक तमिल फिल्म मिली Kaappaan, जिसमे Suriya, Mohanlal, Arya और Sayyeshaa मुख्य किरदार में थे। 1 साल बाद इन्हे 2021 में एक तमिल Arya के साथ Teddy फिल्म मिली और 2021 की फिल्म Yuvarathnaa से कन्नड़ सिनेमा में डेब्यू किया, इसमें Puneeth Rajkumar और Sayyeshaa मुख्य किरदार में थी। उसके बाद उन्होंने 2023 की तमिल फिल्म Pathu Thala में एक नर्तकी के रूप में काम किया। जानकारी

Sayyeshaa Hit Movies

Sayyeshaa की सफल फिल्मों में Kadaikutty Singam (2018) एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, उसके बाद Kaappaan (2019), और Yuvaratna (2021) शामिल हिट फिल्म की लिस्ट में, और बाकि सब सामान्य फिल्मे रही।

Sayyeshaa Awards and Nominations

Sayyeshaa को चार बार अवार्ड में Nominations मिला है किन्तु सफलता नहीं मिली। सायेशा को सर्वप्रथम Akhil: The Power of Jua Movie के लिए SIIMA में Best Female Debut – Telugu अभिनेत्री के लिए नॉमिनेशन मिला, उसके बाद Shivaay Movie के लिए 2 अवार्ड BIG Star Entertainment Awards और Stardust Awards में नॉमिनेशन मिला था, उसके बाद सायेशा को फिर Vanamagan Movie के लिए SIIMA में नॉमिनेशन मिला। Award

Sayyeshaa Saigal Social Media

Sayyeshaa Instagram

Sayyeshaa की Instagram ID @sayyeshaa है और इंस्ट्राग्राम पर इनके 3 मिलियंस से भी अधिक फोल्लोवेर्स है और 800 से भी अधिक पोस्ट्स अब डाली गई है। इनका एक और इंस्टाग्राम अकाउंट है Cheesecakes By Sayyeshaa नाम से, जिसपर सायेशा Cheesecakes रेलेटेड फोटो डालती रहती है।

Sayyeshaa Twitter

Sayyeshaa की Twitter ID @sayyeshaa है और ट्विटर पर इनके 700 हजार से भी अधिक फोल्लोवेर्स है और अब तक 3300 से भी अधिक ट्वीट किये है।

Sayyeshaa Facebook

Sayyeshaa की Facebook ID @sayyeshaa है और फेसबुक पर इनके 6.8 मिलियंस से भी अधिक फोल्लोवेर्स है।

Sayyeshaa Youtube Channel

21 फ़रवरी 2023 को Sayyeshaa ने एक Youtube Channel बनाया, Sayyeshaa नाम से। इनके यूट्यूब चैनल पर 150 लाख से भी अभी अधिक सब्सक्राइबर्स है।


Sayyeshaa Photos




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *