आज हम साउथ की एक ऐसी अभिनेत्री के बारे में बात करेंगे, जिन्हे अपने नाम से ज्यादा फिल्म में निभाए रोल के नाम से जाना जाता है। Amritha Aiyer जिन्हे Thendral (Thendral नाम इन्हे विजय की फिल्म Bigil में मिले किरदार से मिला है) नाम से जाना जाता है। इस आर्टिकल में हम अभिनेत्री अमृता अय्यर की जीवनी (Biography of Amritha Aiyer in Hindi) के बारे में जानेगे।

इस आर्टिकल में हम Amritha Aiyer के परिवार, शिक्षा, फिल्मी करियर के बारे में (Amritha Aiyer Movie List), और उम्र में मिली सफलता व संघर्ष के बारे में जानेंगे। साथ में आर्टिकल में FAQ भी आपके सवालों को दूर करने के लिए जैसे अमृता का विवाह हुआ है कि नहीं, अमृता की उम्र कितनी है, अमृता की मात्र भाषा व इंस्टाग्राम आईडी के बारे में।

Biography of Amritha Aiyer in Hindi

अभिनेत्री अमृता अय्यर की जीवनी | Biography of Amritha Aiyer in Hindi

Amritha Aiyer एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों में दिखाई देती हैं। Amritha Aiyer का जन्म 14 मई 1994 में भारत में कर्नाटक राज्य के बंगलौर शहर में हुआ है। अमृता ने अपने अभिनय की शुरुआत 2018 की मलयालम फिल्म Padmavyooham से की, और 2021 में तेलुगु फिल्म Red के साथ तेलुगु फिल्मी करियर की शुरुआत की।

Amritha Aiyer St. Joseph’s College से Bachelor of Commerce की डिग्री पूरी की। Amritha Aiyer को Thendral नाम से भी जाना जाता है क्योंकि अमृता ने Thendral नाम से 2019 की फिल्म Bigil में football team के captain के रूप में किरदार निभाया था उस फिल्म से अमृता को थेन्द्रल नाम से भी जाना है। तब अमृता अपने एक प्रसिद्ध अभिनेत्री के रूप में जानी जाती है।

South Actress Amritha Aiyer ने 2023 तक 16 फिल्मे की है, जिसमे उनकी अभी आने वाली फिल्म है: Hanu-Man जो एक सुपरहीरो फिल्म होने वाली है इस फिल्म अमृता ने मुख्य किरदार में Meenakshi का रोल निभाया है। अमृता ने अभी तक 2 shorts फिल्मे भी की है 2017 में Highway Kaadhali और 2021 में Buffoon Kadhal नाम से की है।

Amritha Aiyer Family | अमृता अय्यर का परिवार

अभिनेत्री अमृता अय्यर के पिता का नाम Gopal Aiyer है जो पेशे से एक व्यवसायी (businessman) हैं और अमृता की माता Mrs Gopal Aiyer है, इनकी माता के नाम के बारे में सही पुष्टि नहीं है, वैसे इनकी माता जी के एक गृहिणी हैं।

अमृता अय्यर के भाई के बारे में सही पुष्टि नहीं है, किन्तु अमृता की एक बड़ी बहन है जिसका नाम प्रियंका शिवसुब्रमण्यम है, जो शादीशुदा है और अपने परिवार के साथ खुशी से रह रही है। अमृता अय्यर ने अभी (2023) विवाह नहीं किया है।

Amritha Aiyer’s Education

जानकारी के मुताबिक, अमृता अय्यर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बेंगलुरु शहर के मल्लेश्वरम जगह में Nirmala Rani High School से की थी। उसके बाद उन्होंने Graduation बेंगलुरु शहर के St. Joseph’s College से Bachelor of Commerce की डिग्री पूरी की।

Film career of Amritha Aiyer | अमृता अय्यर का फिल्मी करियर

Beautiful Actress Amritha Aiyer ने अपने फिल्मी करियर से पहले एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया था, अमृता ने कई लोकप्रिय फैशन डिजाइनरों व प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए कई सारे फोटोशूट और मॉडलिंग कार्यक्रमों में अपना बेहतर पदर्शन दिया।

अमृता अय्यर ने अपने मॉडलिंग करियर में सफलता और प्रसिद्धि प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अभिनय की शुरुआत 2018 की मलयालम फिल्म Padmavyooham से की, और उसके बाद 2014 में उन्हें दूसरी फिल्म मिली, Tenaliraman जो एक तमिल फिल्म थी, इस फिल्म से इन्होने तमिल फिल्मी करियर की शुरुआत की। और 2021 में तेलुगु फिल्म Red के साथ तेलुगु फिल्मी करियर की शुरुआत की।

South Actress Amritha Aiyer ने 2023 तक 16 फिल्मे की है, जिनकी list निचे दी गई। अमृता की आने वाली फिल्मो की बात करे तो उनकी दो फिल्मे आ रही है, एक है Hanu-Man Movie जो एक सुपरहीरो फिल्म होने वाली है इस फिल्म अमृता ने मुख्य किरदार में Meenakshi का रोल निभाया है। फिल्म को 11 से अधिक भाषाओं में रिलीज़ किया जा रहा है।

दूसरी फिल्म उनकी आ रही है तीजय अरुणाचलम के साथ। किन्तु अभी इस फिल्म का नाम नहीं रखा गया है सिर्फ #ProductionNo6 कहा गया है, फिल्म को तेलुगु और तमिल में रिलीज़ किया जा रहा है।

Amritha Aiyer Movie List

YearMovie Name
2012Padmavyooham
2014Tenaliraman
2014Lingaa
2015Yatchan
2016Pokkiri Raja
2016Theri
2018Padaiveeran
2018Kaali
2019Bigil
2021Red
202130 Rojullo Preminchadam Ela
2021Ammayigaru
2021Vanakkam Da Mappilei
2021Arjuna Phalguna
2022Coffee With Kadhal

अमृता ने अभी तक 2 shorts फिल्मे भी की है 2017 में Highway Kaadhali और 2021 में Buffoon Kadhal नाम से की है। अमृता अय्यर ने अपने फिल्मी करियर में एक मलयालम फिल्म, 11 तमिल फिल्मे और 3 तेलुगु फिल्म की है।

Who is Captain Thendral?

Thendral नाम से 2019 की फिल्म Bigil में football team के captain के रूप में किरदार निभाया था उस फिल्म से अमृता को थेन्द्रल नाम से भी जाना है।

What is the mother tongue of Amritha Aiyer?

Amritha Aiyer का जन्म भारत में कर्नाटक राज्य के बंगलौर शहर में हुआ है जिससे इनकी मात्र भाषा कन्नडा है।

How old is Amrita Aiyer?

Amritha Aiyer का जन्म 14 मई 1994 में भारत में कर्नाटक राज्य के बंगलौर शहर में हुआ है। अमृता की उम्र वर्तमान में (2023) 29 वर्ष है।

Amritha Aiyer Husband Name | Amritha Aiyer Marriage

अमृता अय्यर ने अभी (2023) विवाह नहीं किया है, और इनका बॉयफ्रेंड भी है।

Amritha Aiyer Instagram

Amritha यानि Thendral के इंस्टाग्राम पर 2.3 millions followers है और लगभग 400 से अधिक posts है। अमृता की इंस्टाग्राम id @amritha_aiyer है।

Conclusion

इस आर्टिकल में अपने पढ़ा Amritha Aiyer Biography in Hindi में जाना और साथ में इनके filmy career के बारे में भी जाना। साथ हमने आपके मन के सवालों को भी दूर करने की कोशिश की, अगर आपका कोई सवाल अभी भी बाकि है तो आप कमेंट कर सकते है। आशा करता हु, जानकारी आपको अच्छी लगी हो, हमें ऐसे ही याद करे और जानकारी के निचे आर्टिकल पढ़े।

About The Author

2 thoughts on “अमृता अय्यर की जीवनी | Biography of Amritha Aiyer in Hindi

Leave a Reply