- - - दुलकर सलमान की जीवनी | Dulquer Salmaan Biography In Hindi

Prince of Mollywood DQ नाम से जाने वाले प्रसिद्ध मलयालम Actor Dulquer Salmaan की Biography के बारे में इस आर्टिकल में आप जानने वाले है, दुलकर के फिल्मी करियर के बारे में। Dulquer Salmaan Age, Wife, Family, Education, NetWorth, Filmy Career, Upcoming Movies, Awards और लोगो द्वारा पूछे गए FAQ सवालों के जबाब भी इसी आर्टिकल में।

दुलकर सलमान की जीवनी | Dulquer Salmaan Biography

Dulquer Salmaan एक भारतीय अभिनेता, पार्श्व गायक और फिल्म निर्माता हैं, जो मुख्य रूप से तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों के अलावा मलयालम फिल्मों में काम करते हैं और काफी सुपरहिट फिल्मे इन्होंने दी है। दुलकर सलमान कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं, जिसमे Filmfare Awards भी शामिल है।

दुलकर सलमान का जन्म 28 जुलाई 1986 को केरल राज्य के कोच्ची शहर में हुआ है, इन्हे दुलकर सलमान के अलावा DQ और Kunjikka नाम से भी जाना जाता है। Dulquer Salmaan Mammootty family से है। उन्होंने Purdue University से व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक (BBM) की डिग्री प्राप्त की।

Actor Dulquer Salmaan ने Barry John Acting Studio से तीन महीने के एक्टिंग कोर्स करने के बाद, उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2012 की मलयालम फिल्म Second Show से की थी और फिल्म सफल रही थी।

दुलकर सलमान ने अपना तमिल डेब्यू 2014 की फिल्म Vaayai Moodi Pesavum से किया, जिसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड भी मिला। उनके बाद दुलकर ने 2018 की फिल्म Mahanati से तेलुगु डेब्यू किया और 2018 की दूसरी फिल्म Karwaan से हिंदी डेब्यू किया।

दुलकर सलमान ने 2023 तक 34 फिल्मे की है, और 2023 में उनकी आने वाली फिल्म King of Kotha है। दुलकर की 2023 में एक वेब सीरीज भी आ रही है Raj and D.K द्वारा निर्देशित Guns & Gulaabs जिसमे दुलकर सलमान के साथ राजकुमार राव भी है।

Dulquer Salmaan की फॅमिली | Dulquer Salmaan’s family

Dulquer Salmaan Mammootty family से है और इनके पिता का नाम Mammootty (Muhammad Kutty Panaparambil Ismail) है, पेशे से मम्मूटी एक भारतीय अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं जो मुख्य रूप से मलयालम फिल्मों में काम करते हैं और मलयालम के आलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़, हिंदी और अंग्रेजी भाषा की फिल्मे बनाई है।

अभिनेता मम्मूटी के दो बच्चे है Kutty Surumi मम्मूटी सर की बड़ी बेटी और दुलकर सलमान की बड़ी बहन, और दुलकर सलमान मम्मूटी के छोटे बेटे हैं। दुलकर सलमान की माता का नाम Sulfath Kutty है।

Dulquer Salmaan Wife & Children

Dulquer Salmaan और Amal Sufiya ने विवाह 22 दिसंबर 2011 में शादी की। Dulquer Salmaan और Amal Sufiya की छ: वर्ष की एक बेटी है जिसका नाम Maryam Ameerah Salmaan है। Amal Sufiya एक विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनर है।

Dulquer Salmaan’s Education

Malayalam Actor Dulquer Salmaan ने अपनी शुरुआती पढ़ाई Toc-H Public School और Sishya School की है जानकारी के मुताबिक। दुलकर ने Purdue University से व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक (BBM) की डिग्री प्राप्त की। और Barry John Acting Studio से तीन महीने के एक्टिंग कोर्स भी किया है।

Read More: Vijay Deverakonda Biography

Read More: Biography of Amritha Aiyer in Hindi

Read More: HanuMan Movie Release Date 2023

Dulquer Salmaan Filmy Career

Barry John Acting Studio से तीन महीने के एक्टिंग कोर्स करने के बाद, दुलकर सलमान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2012 की मलयालम फिल्म Second Show से की थी और फिल्म सफल रही थी। दुलकर सलमान ने अपना तमिल डेब्यू 2014 की फिल्म Vaayai Moodi Pesavum से किया, जिसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड भी मिला।

उनके बाद दुलकर ने 2018 की फिल्म Mahanati से तेलुगु डेब्यू किया और 2018 की दूसरी फिल्म Karwaan से हिंदी डेब्यू किया। अब 2023 तक Dulquer Salmaan ने 34 Movies की है, आप Dulquer Salmaan Filmography के बारे में जान सकते है।

Dulquer Salmaan Upcoming Movies

Dulquer Salmaan की 2023 में उनकी आने वाली फिल्म King of Kotha है और उसके बाद दुलकर की 2023 में एक वेब सीरीज भी आ रही है Raj and D.K द्वारा निर्देशित Guns & Gulaabs जिसमे दुलकर सलमान के साथ राजकुमार राव भी है।

Dulquer Salmaan Awards

Dulquer Salmaan को 2012 से 2021 तक 33 category और 30 Awards में से 37 बार नॉमिनेशन मिला है, जिसमे से दुलकर ने 24 Awards प्राप्त किए है, जिसमे से एक केरल राज्य फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण इसके आलावा Asianet Film Awards, Vanitha Film Awards, Vijay Awards, South Indian International Movie Awards में नॉमिनेशन मिला है। जिसके बारे में आप विकिपीडिया पर देख सकते है: Dulquer Salmaan Awards

1 thought on “दुलकर सलमान की जीवनी | Dulquer Salmaan Biography in Hindi

Leave a Reply