- - - How To Create & Verify Google My Business Profile Step By Step (2024)

What is Google Business? | गूगल बिजनेस क्या है?

Google My Business Google द्वारा प्रदान किया गया एक मुफ़्त टूल है जो व्यवसायों को Google मानचित्र और खोज पर व्यवसाय लिस्टिंग सहित अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

यह व्यवसायों को स्थानीय ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उनके पते, संपर्क विवरण, परिचालन घंटे और ग्राहक समीक्षा जैसी जानकारी साझा करने में सक्षम बनाता है।

साधारण शब्दो में कहे तो, आप अपने व्यवसाय को सत्यापित (वेरीफाई ऑन Google My Business) कर सकते हैं, जिससे ग्राहक आपको आसानी से खोज सकें। आप अपनी व्यावसायिक जानकारी को अपडेट कर सकते हैं, ताकि लोगों को आपके व्यवसाय के बारे में सही और पूरी जानकारी मिले।

How to Create Business Profile on Google

How to Create Business Profile on Google

Google My Business में साइन इन करें: Google My Business वेबसाइट (https://www.google.com/business/) पर जाएं और अपने Google खाते से साइन इन करें। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा।

Step 1: Enter Your Business Name

Google Business

अपनी व्यावसायिक जानकारी दर्ज करें: एक बार साइन इन करने के बाद, “अभी प्रबंधित करें” बटन पर क्लिक करें। फिर आपको अपने व्यवसाय का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपका व्यवसाय ड्रॉपडाउन सूची में दिखाई नहीं देता है, तो “अपना व्यवसाय Google में जोड़ें” पर क्लिक करें।

Step 2: Choose Your Business Type

Google Business 2

व्यवसाय के प्रकार चुने Online Retail, Local Store या Service बिज़नेस, कौन सा बिज़नेस है आपका सिर्फ ऑनलाइन है तो पहला ऑप्शन और अगर आपका ऑफलाइन स्टोर है तो दूसरा वाला चुने, अगर सर्विस बिज़नेस (हाउसकीपिंग, एयरलाइंस, बैंक, कंप्यूटर सेवा ब्यूरो, कानून फर्म, प्लंबिंग मरम्मत कंपनियां) है तो तीसरा ऑप्शन चुन सकते है।

Step 3: Add Website Url

Google Business 3

अगर आपका ऑनलाइन वेबसाइट, इंस्टग्राम, फेसबुक या कही भी सोशल मीडिया पर अपने अपने बिज़नेस का अकाउंट है तो उसका लिंक कॉपी करके यहाँ डाल सकते, वरना आप इस ऑप्शन को Skip मार सकते है।

Step 4: Enter a Business Category

Google Business 4

उपयुक्त श्रेणी (category) चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे Google को यह समझने में मदद मिलती है कि आपका व्यवसाय किस बारे में है उदाहरण के लिए Education, retail, technology, healthcare, and finance.

Step 5: Enter your Business Address

Google Business 5

Google बिजनेस प्रोफ़ाइल पर अपना व्यावसायिक पता (Business Address) दर्ज करने से दृश्यता, विश्वसनीयता में सुधार होता है और ग्राहकों को आपके स्थान को आसानी से ढूंढने और पहुंचने में मदद मिलती है।

Step 6: Choose Area on Map

Google Business 6

इस मैप पर अपना प्रॉपर बुसिनेस स्थान सेलेक्ट करे, जिससे लोगो को सटीक स्थान का पता चले है।

Step 7: Add your Business Mobile Number

Google Business 7

अपने व्यावसायिक मोबाइल नंबर को अपनी Google Business प्रोफ़ाइल में जोड़ने से पहुंच में सुधार होता है, ग्राहक आपसे डायरेक्ट कॉल करके आपके बारे बिज़नेस के बारे में जान सकता है, और इससे विश्वसनीयता को बढ़ावा मिलता है।

Step 8: Add Your Services

Google Business 8

Google Business प्रोफ़ाइल में “अपनी सेवाएँ जोड़ें” जिससे ग्राहक को आपके बिज़नेस के बारे में और सटीक जानकारी प्राप्त हो आप चाहे इसे Skip कर सकते है किन्तु इसे जरूर डाले।

Step 9: Add Business Hours

Google Business 9

Google बिजनेस प्रोफ़ाइल में व्यावसायिक घंटे जोड़ने से ग्राहकों के लिए सटीक जानकारी सुनिश्चित होती है, जिससे लोग को पता चलता है कि आपका बिज़नेस (यानि दुकान) कब खुलता है और बंद रहता है आप चाहे तो दिन के साथ समय भी डाल सकते है जिस समय आपकी शॉप खुलती है उस समय को ऑन कर देना है।

Step 10: Write About your Business

Google Business 10

बिजनेस प्रोफ़ाइल पर 750 अक्षर में व्यवसाय विवरण जोड़ना अति आवश्यक होता है अगर आप अपने बिज़नेस के बारे में आपने आप से लिखना चाहते है तो लिख सकते और जो भी लिखे आकर्षण लाइन लिखे जिससे लोग आपके शॉप के बारे में जान सके। या फिर skip कर सकते है।

Step 8: Add Your Business Photo

Google Business 11

Google Business प्रोफ़ाइल में व्यावसायिक फ़ोटो जोड़ने से दृश्यता और विश्वसनीयता बढ़ती है, जिससे संभावित ग्राहक आकर्षित होते हैं। आपका बिज़नेस कैसा है, प्रोडक्ट कैसा है, क्या क्या सुबिधाए है यह जानने में मदद मिलती है।

Verify Your Google My Business Account

यह सब करने के बाद, इसे सबमिट करे और अगर अपने सारे जानकारी भरी है और सभी सही है तो आपको आपका बिज़नेस गूगल पर देखने लगेगा। वरना रिजेक्ट होने के बाद उसे अपडेट करे और फिर सबमिट करे।

Most Important Information | Grow your Online Business

Reivews का इंतजार करें और उनका जवाब दें: अपने ग्राहकों को अपनी Google My Business प्रोफ़ाइल पर Reivews छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें, और यह सुनिश्चित करें कि आप उनकी निगरानी करें और तुरंत उनका जवाब दें। अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने से आपके व्यवसाय के लिए विश्वास और विश्वसनीयता बनाने में मदद मिल सकती है।

अपनी जानकारी अपडेट रखें: Google My Business पर अपने व्यवसाय की जानकारी अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपना पता, फ़ोन नंबर या अन्य विवरण बदलते हैं, तो उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल में अपडेट करना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply